Friday, 29 October 2021

एस.बी.आई जनरल इंश्‍योरेंस ने ऑन-द-गो हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पेश करने के लिये गूगल पे के साथ गठबंधन किया।


मुंबई 29 अक्टूबर (चमकता युग) भारत की प्रमुख जनरल इंश्‍योरेंस कंपनियों में से एक, एस.बी.आई जनरल ने गूगल पे के साथ अपने तकनीकी सहयोग की घोषणा की है। इस साझेदारी के बाद, यूजर्स गूगल पे एप पर एस.बी.आई जनरल हेल्‍थ इंश्‍योरेंस को तीव्र और परेशानी से रहित तरीके से खरीदने में समर्थ होंगे। यह डिजिटल चैनलों के माध्‍यम से सामान्‍य बीमा समाधानों के अपने वितरण के लगातार विस्‍तार के एसबीआई जनरल के विचार के अनुरूप है। यह गठजोड़ देश में किसी बीमा कंपनी के साथ गूगल पे का पहला गठजोड़ भी दर्शाता है, और यह गूगल पे स्‍पॉट पर ऑन-द-गो ग्राहकों के लिये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस आसानी से उपलब्‍ध कराएगा। गूगल पे के यूजर्स निम्‍नलिखित में समर्थ होंगे:

गूगल पे स्‍पॉट पर एस.बी.आई जनरल का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ‘आरोग्‍य संजीवनी’ खरीदना

आरोग्‍य संजीवनी एक मानक स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी है, जिसे किफायती प्रीमियम्‍स पर मानक कवरेज देने के लिये लॉन्‍च किया गया था और इससे देश में स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की पहुँच को बढ़ाने में मदद मिलेगी। यूजर्स गूगल पे स्‍पॉट के माध्‍यम से आरोग्‍य संजीवनी पॉलिसी के अंतर्गत व्‍यक्तिगत और पारिवारिक, दोनों प्‍लांस खरीद सकेंगे। इस साझेदारी पर अपनी बात रखते हुए, एस.बी.आई जनरल इंश्‍योरेंस के एम.डी और सी.ई.ओ प्रकाश चंद्र कांडपाल ने कहा, “आज के ग्राहक अपनी जरूरतों को लेकर अच्‍छी तरह से वाकिफ और विकसित हैं। महामारी ने विभिन्‍न आवश्‍यकताओं के लिये डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स का इस्‍तेमाल बढ़ा दिया है और वित्‍तीय समाधानों से ग्राहकों की अपेक्षाएं भी परिपक्‍व हुई हैं। यह गठजोड़ हेल्‍थ इंश्‍योरेंस की इस बढ़ती जरूरत को पूरा करने का एक अन्‍य प्रयास है, ताकि बीमा के दायरे में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग आ सकें। इस गठजोड़ से एस.बी.आई जनरल द्वारा एक स्‍टैण्‍डर्ड हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान आरोग्‍य संजीवनी की पेशकश गूगल पे प्‍लेटफॉर्म पर एक किफायती प्रीमियम पर की जाएगी।” एस.बी.आई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विषय में : 

एस.बी.आई जनरल सबसे तेज वृद्धि करने वाली जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है। इसे भारतीय स्टेट बैंक का सुदृढ़ संरक्षण प्राप्त है। एस.बी.आई जनरल इंश्योरेंस की टीम भरोसा और सुरक्षा की परम्परा को आगे बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है। यह बदलते भारत के लिए सर्वाधिक भरोसेमंद जनरल इंश्योरेंस कम्पनी बनने की दूरदृष्टि रखती है। हमारी  स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी और वर्ष 2011 में हमारी 17 शाखाएं थीं। आज हम 137 से अधिक शाखाओं के साथ पूरे भारत में मौजूद हैं। अभी तक हमारे ग्राहकों की संख्या 8.7 करोड़ पर पहुँच चुकी है। हम एक मजबूत बहु-वितरण मॉडल का अनुसरण करते हैं जिसमें बैंकाश्योरेंस, एजेंसी, ब्रोकिंग और रिटेल डायरेक्ट चैनल सम्मिलित हैं। वितरण नेटवर्क के मोर्चे पर एसबीआई के 22000 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क, एजेंट्स और अन्य वित्तीय, ओईएम एवं डिजिटल पार्टनर्स के साथ हमारे पास सुदृढ़ वितरण सहयोगी हैं जो भारत के कोने-कोने में हमारी पहुँच बढ़ाते हैं। हम फिलहाल तीन मुख्य ग्राहक वर्गों को सेवा प्रदान कर रहे हैं। ये वर्ग हैं रिटेल सेगमेंट (व्यक्तियों और परिवारों के लिए); कॉर्पोरेट सेगमेंट (मझोले से लेकर बहुत आकार की कंपनियों के लिए) और एस.एम.ई सेगमेंट। हम भारतीयों की बढ़ती ज़रूरतों के अनुकूल सेवा के लिए किफायती कीमतों पर अत्याधुनिक पद्धतियों और सेवाओं के साथ भविष्य-तत्पर हैं।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने वित्त वर्ष 2020-21 में 22% वृद्धि के साथ 8312 करोड़ रुपये का सकल लिखित प्रीमियम (जी.डब्लू.पी) प्राप्त किया था। इसके शुद्ध लाभ में 32% तक वृद्धि हुई थी। कंपनी ने पिछले 4 वर्षों से लगातार वृद्धि दर्ज की है और बीमांकन (अंडरराइटिंग) का सकारात्मक ट्रैक रिकॉर्ड बहाल रखा है।


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